Saturday, 27 ,July 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

क्रिकेट खेलने गए दो नाबालिकों की पानी में डूबने से मौत | खाद्य सुरक्षाअधिकारियों की टीम ने जांच के लिए लिया चॉकलेट का नमूना | 100 दिवसीय जागरूकता अभियान में महिलाओं व बालिकाओं को नए कानून की दी जानकारी | 20 माह बाद भी अपने पुनरुद्धार की बाट जोह रही है सड़क | जिला पत्रकार संघ की जिला कार्यकारिणी का हुआ स्नेह मिलन समारोह | पुलिस ने 8 घण्टे के भीतर किया महिला की निर्मम हत्या का खुलासा | शिप्रा नदी में हाथ-पैर और मुँह बंधी लाश मिली | पांच मोटरसाइकिल के साथ चोर गिरफ्तार | जन्मप्रमाण पत्र के अभाव में कई बच्चो का भविष्य अंधकार में | सुंदराबाद में होगा महिला एवं बाल हितेषी पंचायत का गठन | अणु पब्लिक स्कूल में अलंकरण समारोह की धूम | अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुए तीन युवा | कृषि विभाग और पुलिस, सोयाबीन के वाहन को लेकर आमने-सामने | 'एक पेड़ मां के नाम' अभियान को लेकर किए पौधरोपण | एक पेड़ मां के नाम अभियान के तहत पुलिस विभाग ने किया पौधरोपण | ठंड-गर्मी का मौसम निकला अब कीचड़ में बैठेंगे सब्जी विक्रेता, सड़क किनारे बैठकर दुर्घटना को दे रहे न्योता | धरती हमारी माँ है, पौध रोपण कर सभी करे इसकी सेवा- न्यायाधीश श्री दिवाकर | धरती आसमां को जयकारों से गुंजायमान करते हुए अणुवत्स श्री संयतमुनिजी ठाणा 4 का थांदला में हुआ भव्य मंगल प्रवेश | पुलिस ने 24 घंटे के अंदर पकड़ा मोबाईल चोर | समरथमल मांडोत मंडी अध्यक्ष नियुक्त |

दोगुने दाम पर बेच रहे थे किसानों को यूरिया, तीन दुकानदारों पर एफआईआर दर्ज
26, Nov 2021 2 years ago

image

कलेक्टर के आदेश पर किसान बनकर पहुंचे राजस्व अधिकारियों ने रंगे हाथ पकड़ा
माही की गूंज, रतलाम।
        जिले में खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा कारवाई करने के सख्त निर्देश जारी किए गए थे। जिसके बाद महंगे दामों पर मिल रहे यूरिया की शिकायत पर कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए जावरा क्षेत्र में राजस्व अधिकारियों को किसान के भेष में यूरिया खरीदने भेजा। जहां तीन दुकानदारों के यहां लगभग दोगुने दामों में यूरिया बिकते हुए पाया गया। जिस पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन के अधिकारियों ने खाद विक्रेताओं की दुकान सील कर दुकानदारों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई है। जावरा की मैसर्स भागीरथ बंसीलाल एजेंसी, चपड़ोद एग्रो एवं कोचट्टा बीज भंडार पर प्रशासन द्वारा यह कार्रवाई की गई है।
तीन दुकानदारों पर एफआईआर
        दरअसल, रतलाम जिले में खाद की मांग बढ़ने के साथ ही खाद की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा पहले से ही निर्देश जारी किए गए थे। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सभी राजस्व अधिकारियों को खाद की कालाबाजारी पर नजर रखने और महंगे दामों पर खाद बेचे जाने की स्थिति में कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए थे। बावजूद इसके खाद की कमी और महंगे दामों पर यूरिया बेचे जाने की शिकायत लगातार मिल रही थी। जिसकी तस्दीक करवाने के लिए कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को किसान के भेष में ग्राहक बनकर यूरिया खरीदने भेजा। जहां 266 रुपए प्रति बैग के मूल्य पर मिलने वाला यूरिया साडे 450 रुपए तक में बेचा जा रहा था। जिस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए दुकानें सील कर दी गई और संबंधित थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। बहरहाल, इस मामले में प्रशासन द्वारा जिले में समस्त उर्वरक विक्रेताओं को चेतावनी दी गई है कि, वे निर्धारित कीमत पर ही यूरिया तथा अन्य उर्वरकों का विक्रय किसानों को करें अन्यथा सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
प्रशासन ने खाद की भाव सूची व शिकायत नम्बर किए जारी
        शासन द्वारा उर्वरकों की भाव सूची निर्धारित की गई है जिसमें यूरिया 266 रुपए 50 पैसे प्रति बैग, डीएपी एक हजार 200 रुपए प्रति बैग, पोटाश एक हजार रुपए प्रति बैग, इफको एनपीके 10:26:26, एक हजार 440 रुपए प्रति बैग, इफको एनपीके 10:32:16, एक हजार 450 रुपए प्रति बैग, इफको एनपीके 20:20:20:13, एक हजार 220 रुपए प्रति बैग, अमोनियम फास्फेट सल्फेट 20:20:0, एक हजार 225 रुपए प्रति बैग, सिंगल सुपर फास्फेट पाउडर 274 रुपए 50 पैसे प्रति बैग, सिंगल सुपर फास्फेट दानेदार 304 रुपए 50 पैसे प्रति बैग, कृभको एनएफएल 12:32 एक हजार 470 रुपए प्रति बैग तय किए गए हैं।
        श्री चौरसिया ने बताया कि, उक्त मूल्य से अधिक विक्रेता रुपयो की मांग करता है तो जिला स्तर पर उप परियोजना संचालक केशवसिंह गोयल मो.नं. 9340182945, कृषि विकास अधिकारी रतलाम केएस वसुनिया मो.नं. 9770980403 एवं विकासखण्ड रतलाम एवं बाजना के उर्वरक निरीक्षक बीएम सोलंकी मो.नं. 9893718045, विकासखण्ड सैलाना में उर्वरक निरीक्षक वायएस रावत मो.नं. 9977884148, विकासखण्ड पिपलौदा एवं जावरा में उर्वरक निरीक्षक एके कुशवाह मो.नं. 6266887715 तथा विकासखण्ड आलोट में उर्वरक निरीक्षक बलरामसिंह चन्द्रावत मो.नं. 8085597668 पर शिकायत की जा सकती है।
किसानों का आरोप: जिम्मेदार कार्रवाई करे तो नही हो कालाबाजारी
        खाद को लेकर किसान आए दिन परेशान होते दिखाई दे रहे थे। वही बाजार में कालाबाजारी से किसान लोग परेशान हो रहे थे। वही दुकानदारो को नियम अनुसार ही प्रशासन ने उर्वरकों का भाव सूची जारी की गई, जिसके आधार माप दण्ड के आधार पर किसानों को खाद देना था पर कालाबाजारी के आगे सभी किसानों को लूट रहे थे। वही जावरा, पिपलोदा, रतलाम, सैलाना, ढोढर, रियावन में किसानों द्वारा अधिक पैसे दे-देकर खाद प्राप्त किया है। 
        कई किसानों का कहना है कि, हमे जरूरत जब पड़ती है तब सरकार हमे खाद की पूर्ति नही करती तो हमे खाद की आवश्यकता रहती है तो ज्यादा पैसे देकर भी लाना पड़ता है और अपनी फसलों में डालना पड़ता है। किसानों का कहना कि, हमे पता है कि दुकानदार हमे कालाबाजारी में ज्यादा दाम में खाद दे रहे है पर हमारी मजबूरी रहती है लेना क्योकि हमे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति जो करना रहती है। वैसे तो कालाबाजारी जो कर रहे है इनके ऊपर जिम्मेदारो द्वारा कार्रवाई करके कालाबाजारी कर रहे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए तो किसानों को राहत मिल सके।


माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |