Wednesday, 22 ,May 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

जिन शासन का मनाया 2580वां स्थापना दिवस | ग्रामीण अंचलों में बनी प्रधानमंत्री ग्राम सड़क पर बेखोफ दौड़ रहे ओवरलोड डम्फर, जिम्मेदार नहीं कर रहे कोई कार्रवाई | वरिष्ठ नागरिक पेंशनर्स एसोसिएशन की बैठक का हुआ आयोजन | सांसद की माताजी का निधन, भाजपा में शोक की लहर | श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन भजनों पर थिरके भक्त, बही भागवत गंगा | लोकसभा चुनाव जोबट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आम्बुआ में शांति पूर्वक संपन्न | चौथे चरण का मतदान सम्पन्न, सैलाना विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदान | ग्रीष्मकालीन जैन आवासीय धार्मिक संस्कार शिविर का आयोजन 14 से 19 को पेटलावद में | गुरुदेव की निश्रा में 300 वर्षीतप आराधकों ने किए पारणें | सरपंच पति के साथ 6 आरोपीयो के विरुद्ध 4 व्यक्तियों की हत्या करने का मामला हुआ दर्ज | कांग्रेस का हूं कांग्रेस का रहूंगा कहने वाले सरपंच साहब भाजपा की भेंट चढ़े, उपसरपंच ने भी थामा भाजपा का दामन | पुलिस ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए निकाला फ्लैग मार्च | पुलिस ने निकाला फ्लेग मार्च | 13 मई को संपन्न होने जा रहे चुनाव में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु सेना का फ्लैग मार्च | एक बार फिर विक्रांत भूरिया ने प्रेसवार्ता कर उधेड़ी प्रदेश वनमंत्री नागरसिंह व भाजपा लोकसभा प्रत्याशी अनिता चौहान की बखिया | निष्पक्ष रूप से चुनाव करवाने का दावा करने वाली प्रशासन ध्यान दें शराब दुकान पर होने वाली भीड़ पर | पहला चुनाव बनाम अंतिम चुनाव, सहानुभूति लहर या महिला सशक्तिकरण...? | देश में राजनीतिक दलों की स्थिति मतलब हमाम में सब नंगे | गुजरात मॉडल की घोषणा टाय-टाय फिस्स | राजू के असल हत्यारे आखिर कौन...? पुलिस पूरे मामले का करेगी खुलासा या फिर अधर में रखेगी मामला... |

दोगुने दाम पर बेच रहे थे किसानों को यूरिया, तीन दुकानदारों पर एफआईआर दर्ज
26, Nov 2021 2 years ago

image

कलेक्टर के आदेश पर किसान बनकर पहुंचे राजस्व अधिकारियों ने रंगे हाथ पकड़ा
माही की गूंज, रतलाम।
        जिले में खाद की कालाबाजारी पर रोक लगाने के लिए कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा कारवाई करने के सख्त निर्देश जारी किए गए थे। जिसके बाद महंगे दामों पर मिल रहे यूरिया की शिकायत पर कलेक्टर ने संज्ञान लेते हुए जावरा क्षेत्र में राजस्व अधिकारियों को किसान के भेष में यूरिया खरीदने भेजा। जहां तीन दुकानदारों के यहां लगभग दोगुने दामों में यूरिया बिकते हुए पाया गया। जिस पर कार्रवाई करते हुए प्रशासन के अधिकारियों ने खाद विक्रेताओं की दुकान सील कर दुकानदारों के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करवाई है। जावरा की मैसर्स भागीरथ बंसीलाल एजेंसी, चपड़ोद एग्रो एवं कोचट्टा बीज भंडार पर प्रशासन द्वारा यह कार्रवाई की गई है।
तीन दुकानदारों पर एफआईआर
        दरअसल, रतलाम जिले में खाद की मांग बढ़ने के साथ ही खाद की कालाबाजारी पर अंकुश लगाने के लिए प्रशासन द्वारा पहले से ही निर्देश जारी किए गए थे। कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने सभी राजस्व अधिकारियों को खाद की कालाबाजारी पर नजर रखने और महंगे दामों पर खाद बेचे जाने की स्थिति में कार्रवाई करने के निर्देश जारी किए गए थे। बावजूद इसके खाद की कमी और महंगे दामों पर यूरिया बेचे जाने की शिकायत लगातार मिल रही थी। जिसकी तस्दीक करवाने के लिए कलेक्टर ने राजस्व विभाग के अधिकारियों को किसान के भेष में ग्राहक बनकर यूरिया खरीदने भेजा। जहां 266 रुपए प्रति बैग के मूल्य पर मिलने वाला यूरिया साडे 450 रुपए तक में बेचा जा रहा था। जिस पर तत्काल कार्रवाई करते हुए दुकानें सील कर दी गई और संबंधित थाने में एफआईआर भी दर्ज कराई गई है। बहरहाल, इस मामले में प्रशासन द्वारा जिले में समस्त उर्वरक विक्रेताओं को चेतावनी दी गई है कि, वे निर्धारित कीमत पर ही यूरिया तथा अन्य उर्वरकों का विक्रय किसानों को करें अन्यथा सख्त कार्रवाई के लिए तैयार रहें।
प्रशासन ने खाद की भाव सूची व शिकायत नम्बर किए जारी
        शासन द्वारा उर्वरकों की भाव सूची निर्धारित की गई है जिसमें यूरिया 266 रुपए 50 पैसे प्रति बैग, डीएपी एक हजार 200 रुपए प्रति बैग, पोटाश एक हजार रुपए प्रति बैग, इफको एनपीके 10:26:26, एक हजार 440 रुपए प्रति बैग, इफको एनपीके 10:32:16, एक हजार 450 रुपए प्रति बैग, इफको एनपीके 20:20:20:13, एक हजार 220 रुपए प्रति बैग, अमोनियम फास्फेट सल्फेट 20:20:0, एक हजार 225 रुपए प्रति बैग, सिंगल सुपर फास्फेट पाउडर 274 रुपए 50 पैसे प्रति बैग, सिंगल सुपर फास्फेट दानेदार 304 रुपए 50 पैसे प्रति बैग, कृभको एनएफएल 12:32 एक हजार 470 रुपए प्रति बैग तय किए गए हैं।
        श्री चौरसिया ने बताया कि, उक्त मूल्य से अधिक विक्रेता रुपयो की मांग करता है तो जिला स्तर पर उप परियोजना संचालक केशवसिंह गोयल मो.नं. 9340182945, कृषि विकास अधिकारी रतलाम केएस वसुनिया मो.नं. 9770980403 एवं विकासखण्ड रतलाम एवं बाजना के उर्वरक निरीक्षक बीएम सोलंकी मो.नं. 9893718045, विकासखण्ड सैलाना में उर्वरक निरीक्षक वायएस रावत मो.नं. 9977884148, विकासखण्ड पिपलौदा एवं जावरा में उर्वरक निरीक्षक एके कुशवाह मो.नं. 6266887715 तथा विकासखण्ड आलोट में उर्वरक निरीक्षक बलरामसिंह चन्द्रावत मो.नं. 8085597668 पर शिकायत की जा सकती है।
किसानों का आरोप: जिम्मेदार कार्रवाई करे तो नही हो कालाबाजारी
        खाद को लेकर किसान आए दिन परेशान होते दिखाई दे रहे थे। वही बाजार में कालाबाजारी से किसान लोग परेशान हो रहे थे। वही दुकानदारो को नियम अनुसार ही प्रशासन ने उर्वरकों का भाव सूची जारी की गई, जिसके आधार माप दण्ड के आधार पर किसानों को खाद देना था पर कालाबाजारी के आगे सभी किसानों को लूट रहे थे। वही जावरा, पिपलोदा, रतलाम, सैलाना, ढोढर, रियावन में किसानों द्वारा अधिक पैसे दे-देकर खाद प्राप्त किया है। 
        कई किसानों का कहना है कि, हमे जरूरत जब पड़ती है तब सरकार हमे खाद की पूर्ति नही करती तो हमे खाद की आवश्यकता रहती है तो ज्यादा पैसे देकर भी लाना पड़ता है और अपनी फसलों में डालना पड़ता है। किसानों का कहना कि, हमे पता है कि दुकानदार हमे कालाबाजारी में ज्यादा दाम में खाद दे रहे है पर हमारी मजबूरी रहती है लेना क्योकि हमे अपनी आवश्यकताओं की पूर्ति जो करना रहती है। वैसे तो कालाबाजारी जो कर रहे है इनके ऊपर जिम्मेदारो द्वारा कार्रवाई करके कालाबाजारी कर रहे उनके विरुद्ध कार्रवाई की जाए तो किसानों को राहत मिल सके।


माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |