Sunday, 19 ,May 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

सांसद की माताजी का निधन, भाजपा में शोक की लहर | श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन भजनों पर थिरके भक्त, बही भागवत गंगा | लोकसभा चुनाव जोबट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आम्बुआ में शांति पूर्वक संपन्न | चौथे चरण का मतदान सम्पन्न, सैलाना विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदान | ग्रीष्मकालीन जैन आवासीय धार्मिक संस्कार शिविर का आयोजन 14 से 19 को पेटलावद में | गुरुदेव की निश्रा में 300 वर्षीतप आराधकों ने किए पारणें | सरपंच पति के साथ 6 आरोपीयो के विरुद्ध 4 व्यक्तियों की हत्या करने का मामला हुआ दर्ज | कांग्रेस का हूं कांग्रेस का रहूंगा कहने वाले सरपंच साहब भाजपा की भेंट चढ़े, उपसरपंच ने भी थामा भाजपा का दामन | पुलिस ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए निकाला फ्लैग मार्च | पुलिस ने निकाला फ्लेग मार्च | 13 मई को संपन्न होने जा रहे चुनाव में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु सेना का फ्लैग मार्च | एक बार फिर विक्रांत भूरिया ने प्रेसवार्ता कर उधेड़ी प्रदेश वनमंत्री नागरसिंह व भाजपा लोकसभा प्रत्याशी अनिता चौहान की बखिया | निष्पक्ष रूप से चुनाव करवाने का दावा करने वाली प्रशासन ध्यान दें शराब दुकान पर होने वाली भीड़ पर | पहला चुनाव बनाम अंतिम चुनाव, सहानुभूति लहर या महिला सशक्तिकरण...? | देश में राजनीतिक दलों की स्थिति मतलब हमाम में सब नंगे | गुजरात मॉडल की घोषणा टाय-टाय फिस्स | राजू के असल हत्यारे आखिर कौन...? पुलिस पूरे मामले का करेगी खुलासा या फिर अधर में रखेगी मामला... | पुलिस ने सुलझाया हत्या का मामला, हत्यारा गिरफ्तार | खरगोन-बड़वानी लोकसभा प्रत्याशी के समर्थन में राहुल गांधी पहुँचे सेगांव | 3 माह में 1200 किमी चलकर नगर गौरव मुनि श्री पुण्यसागर का हुआ ऐतिहासिक मंगल प्रवेश |

जिले में 557 करोड़ रुपए के विकास कार्यों का किया लोकार्पण
14, Mar 2024 2 months ago

image

महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय में पायलेट ट्रेनिंग कोर्स प्रारंभ होंगे- मुख्यमंत्री डॉ. यादव

माही की गूंज, खरगोन।

         प्रदेश के चयनित महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालयों में पायलेट ट्रेनिंग कोर्स प्रारंभ किए जाएंगे। जिससे प्रदेश के युवाओं का पायलेट बनकर हवाई यातायात में रोजगार के अवसर मिलेंगे। खरगोन एवं गुना में प्रारंभ किए गए विश्वविद्यालय में दो वर्ष की भीतर कृषि सहित सभी तरह के कोर्स प्रारंभ होंगे। महाविद्यालय के छात्र-छात्राओं को विश्वविद्यालय जाने के लिए महाविद्यालय की अपनी बसें चला करेंगी। महाविद्यालय एवं विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को अब अपनी डिग्री या दस्तावेज लेकर यहां वहां नहीं घुमना पड़ेगा। इसके स्थान पर दस्तावेजों का डिजिटलाईजेशन कर दिया जाएगा और छात्र-छात्राएं अपनी डिजी लॉकर में डिजिटल दस्तावेज रख रखेंगे। मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने खरगोन में क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय एवं क्रांतिवीर तात्या टोपे विश्वविद्यालय गुना के डिजिटल लांच के अवसर पर यह बातें कही। 

          इस अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खरगोन जिले की 557 करोड़ 47 लाख रुपए की लागत की 3 उद्वहन सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण भी किया और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हितलाभ का वितरण किया। जिले के महाविद्यालयों द्वारा राष्ट्रीय स्तर पर जिले का नाम रोशन करने वाले छात्र-छात्राओं की उपलब्धियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई थी। 

          मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि, प्रदेश में विकास कार्यों के लिए धन की कोई कमी नहीं होने देंगे। हमारी सरकार ने दूर दराज के क्षेत्रों तक एयर एम्बुलेंस की सुविधा देने का निर्णय लिया है। अब गांव के गरीब व्यक्ति को भी ईलाज के लिए एयर एम्बुलेंस की सुविधा दी जाएगी। हमारी सरकार ने आज से ही भोपाल से जबलपुर, ग्वालियर, हवाई यातायात की सुविधा प्रारंभ की है। हमारी सरकार ने देव स्थानों के दर्शन के लिए हेलीकाप्टर की सुविधा प्रारंभ की है। आज ही ओंकारेश्वर एवं उज्जैन महाकाल लोक के लिए हेलीकाप्टर से दर्शन के लिए सुविधा प्रारंभ की गई है। खरगोन से भी इस हवाई सुविधा का लाभ मिलेगा। 

           पीजी कॉलेज खरगोन में आयोजित इस कार्यक्रम में गजेन्द्र सिंह पटेल खरगोन-बड़वानी सांसद, ज्ञानेश्वर पाटिल सांसद खंडवा लोकसभा क्षेत्र, डॉ. सुमेर सिंह सोलंकी सांसद राज्यसभा, बालकृष्ण पाटीदार विधायक खरगोन, राजकुमार मेव विधायक महेश्वर, सचिन बिरला विधायक बड़वाह, पंधाना विधायक श्रीमती छाया मोरे, नेपानगर विधायक श्रीमती मंजु दादु, जिला पंचायत अध्यक्ष श्रीमती अनुबाई तंवर, नगरपालिका खरगोन की अध्यक्ष श्रीमती छाया जोशी, महाविद्यालय जनभागीदारी समिति के अध्यक्ष दीपक कानूनगो, इंदौर संभाग के कमिश्नर दीपक सिंह, पुलिस महानिरीक्षक अनुराग, कलेक्टर कर्मवीर शर्मा, अपर कलेक्टर जेएस बघेल, श्रीमती लक्ष्मी गामड़, अन्य अधिकारी एवं खरगोन जिले के सभी महाविद्यालय के छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।


          14 मार्च को क्रांतिसूर्य टंट्या भील विश्वविद्यालय के शुभारंभ अवसर पर मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने खरगोन जिले की 557 करोड़ 47 लाख रुपए की लागत की 3 उद्वहन सिंचाई योजनाओं का लोकार्पण भी किया। इनमें 365 करोड़ 42 लाख रुपए के पीपरी माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना, 68 करोड़ 36 लाख रुपए की चौली-जामन्या माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना एवं 123 करोड़ 69 लाख रुपए की बलकवाड़ा माईक्रो उद्वहन सिंचाई योजना शामिल है। साथ ही जिले की तीन माईक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजनाओं का भी लोकार्पण किया है। 557 करोड़ 47 लाख की लागत से पीपरी, बलकवाड़ा व चौंडी जामन्या माईक्रो उद्वहन सिंचाई परियोजनाओं से जिले के 114 ग्रामों की 74 हजार 110 एकड़ की भूमि पर स्प्रिंकलर व ड्रीप से सिंचाई की सुविधा उपलब्ध हो गई है। इससे जिले के कृषि उत्पादन में वृद्धि होगी और किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार होगा। 

          कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री डॉ. यादव एवं अन्य अतिथियों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। सांसद गजेन्द्र सिंह पटेल द्वारा मुख्यमंत्री को तीर कमान भेंट कर उनका स्वागत किया गया। कार्यक्रम को खरगोन बड़वानी सांसद गजेन्द्र सिंह पटेल, खण्डवा सांसद ज्ञानेश्वर पाटिल एवं विधायक बालकृष्ण पाटीदार ने भी संबोधित किया।


माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |