Thursday, 25 ,April 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव पर निकाली शोभा यात्रा | भगवान महावीर जन्म कल्याणक महोत्सव पर चतुर्विद संघ ने प्रभातफेरी निकाल कर दिया सत्य अहिंसा का संदेश | एक कदम स्वच्छता अभियान की तहत सैफुद्दीन भाई का ऐलान | सम्मान समारोह का हुआ आयोजन, बच्चों ने बढ़-चढ़कर लिया प्रतियोगिता में भाग | बेटी पढ़ाओ बेटी बचाओ तथा फिजुल खर्ची रोकने के उद्देश्य को लेकर सेन समाज के सामुहिक विवाह सम्मेलन का हुआ आयोजन | कलेक्टर की बड़ी कार्यवाही, जिले के 15 निजी स्कूलों पर 2-2 लाख रु. का जुर्माना अधिरोपित | बमनाला में दिलाई गई मतदान करने की शपथ | थांदला माटी के संत 108 श्रीपुण्यसागरजी महाराज 19 वर्षों बाद करेंगें थांदला में मंगल प्रवेश, संघजनों में अपार उत्साह | ईद-उल-फितर की नमाज में उठे सैकड़ों हाथ, देश में अमन चैन, एकता व खुशहाली की मांगी दुआएं | ईदगाह से नमाज अदा कर मनाया ईद उल फितर का त्योहार, दिनभर चला दावतों का दौर | आबकारी विभाग द्वारा अवैध मदिरा के विक्रय के विरुद्ध निरंतर कार्यवाही जारी | श्री सिद्धेश्वर रामायण मंडल ने किया गांव का नाम रोशन | नागरिक सहकारी बैंक झाबुआ के भ्रत्य को अर्पित की श्रद्धांजलि | चुनरी यात्रा का जगह-जगह हुआ स्वागत | रक्तदान कैंप का हुआ आयोजन | रुपए लेने वाले दो व्यक्तियों का मंदिर में प्रवेश प्रतिबंधित, पुलिस कॉन्स्टेबल निलंबित | बस में मिली 1 करोड़ 28 लाख रुपए की नगदी एवं 22 किलो 365 ग्राम चांदी की सिल्ली | मानवता फिर हुई शर्मसार | आई गणगौर सखी देवा झालरिया आस्था का पर्व | दोहरे हत्याकाण्ड का में फरार सभी 14 आरोपियो की संपत्ति कुर्की हेतु की जाएगी कार्यवाही |

फॉर्मर मेडिसिन वाला ने खरगोन जिले में उपजा दी नई-नई औषधियाँ
11, Feb 2022 2 years ago

image

अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में 50 हजार से 1 लाख रुपये क्विंटल वाली फसल भी है इनके खेत में

माही की गूंज, खरगोन।

            कोई भी पेशा हो हर पेशे में नवीनता और प्रयोग के साथ आत्मविश्वास हमेशा आगे बढ़ने की गुंजाइश बनाएँ रखता है। ऐसे ही नवाचार महेश्वर में इटावदी गांव के किसान ने मेडिशनल खेती को लेकर किए हैं। जिन्हें हम किसान जड़ीबूटी (फॉर्मर मेडिसिन वाला) वाला कह सकते हैं। वर्ष 1999 में भोपाल में सेडमैप द्वारा एक प्रशिक्षण आयोजित किया गया। इस प्रशिक्षण में 20 वर्ष पहले कला में स्नातक की डिग्री लेने वाले मोहन पाटीदार भी पहुँचे। तभी इनका परिचय औषधीय खेती सफेद मूसली से हुआ। वापस आने के बाद मोहन ने अपने खेत के सफेद मूसली की खेती करने का निर्णय कर लिया। इसके लिए उन्होंने बैंक से 1 लाख रुपये का लोन लिया। लोन लेने के बाद महाराष्ट्र से सफेद मूसली के बीज बुलवा कर खेती में नए प्रयोग की शुरुआत की। तब से लेकर आज तक सफेद मूसली की लगातार खेती करते रहे हैं। इस बीच कई तरह के उतार चढाव देखे इसमें इन्हें मुनाफा हुआ तो घाटा भी लेकिन सफेद मूसली की खेती करना नहीं भूले। सिर्फ सफेद मूसली ही नहीं इसके बाद अश्वगंधा, अदरक और फिर तुलसी व किनोवा और अब अकरकरा की औषधीय फसलों की खेती निसंकोच सफलता के साथ कर रहे हैं।

अरब मूल की खेती करने में भी पीछे नहीं

        मोहन सुखदेव पाटीदार के पास अपनी 20 एकड़ भूमि है। इस बार रबी की फसल के तौर पर 1 एकड़ में अरब मूल की फसल अकरकरा को चुना। इसकी खेती में 6 से 8 माह का समय लगता है। इस फसल को सम शीतोष्ण जलवायु में उपजा जाता है। हमारे देश में अकरकरा की उप्र, मप्र, गुजरात, हरियाणा और महाराष्ट्र में खेती की जाती है। अकरकरा को अधिक धूप की जरूरत होती है। पौधों को अंकुरित होने के लिए 20 से 25 डिग्री और विकास के लिए कम से कम 15 और अधिकतम 30 डिग्री तापमान की जरूरत होती है। पकने के समय 35 डिग्री तापमान अधिक उपयुक्त होता है। जिसका मुख्य रूप से चिकित्सा जगत की कई तरह की मेडिसिन में किया जाता है। अकरकरा में उत्तेजक गुण होने के कारण आयुर्वेद में इसे पुरुषों और महिलाओं के उपयोग के लिए लाभकारी माना जाता है। अकरकरा सिरदर्द, सर्दी खांसी, दांत दर्द कम करने में, मुंह में बदबू को दूर करने, मधुर स्वर के लिए, सांस संबंधी समस्याओं में आराम के अलावा दर्जनों बीमारियों या कमजोरी में उपयोग में लायी जाने वाली मेडिसिन में अकरकरा मुख्य है। आयुर्वेद में अकरकरा के फूल, पंचांगण और जड़ का उपयोग औषधि के रूप में किया जाता है। इसका बाजार में 400 रूपये प्रति किलो तक भाव मिलता है।

दक्षिण अमेरिका की सबसे पौषक तत्वों वाली फसल किनोवा भी

        किनोवा एक बथुवा प्रजाति का पौधा है बड़े पैमाने पर इसकी खेती दक्षिण अमेरिकी देशों में की जाती है। किनोवा में बहुतायत में प्रोटीन होने से इसको सबसे अच्छे पौष्टिक अनाज के रूप में जाना जाता है। इसके 100 दाने में 14 ग्राम प्रोटीन, 7 ग्राम डायटरी फाइबर, 197 मिग्रा. मैग्नीशियम, 563 मिग्रा. पोटेशियम और 5 मिग्रा. विटामिन बी पाया जाता है। इसका अन्तर्राष्ट्रीय बाजार में 50 हजार रुपये से 1 लाख रुपये प्रति क्विंटल तक का भाव मिलता है। किनोवा का सबसे ज्यादा उपयोग रोजाना सुबह नाश्ते में किया जाता है। जिससे वजन कम करने और मधुमेह को नियंत्रण करने में लाभ होता है। इसे वजन घटाने में सुपर फूड भी माना जाता है। इसके अलावा ह्रदय को स्वस्थ रखने, त्वचा चमकाने, डायबिटीज में फायदे, अनीमिया, पाचन क्रिया और हड्डियों को भी मजबूत बनाने में किया जाता है।

तुलसी की खेती से होगा लाभ

        मोहन भाई ने अभी अभी खरीफ की फसल के रूप में तुलसी का उत्पादन लिया है। तुलसी की खेती के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे ज्यादा उपयुक्त होती है। जून-जुलाई में नर्सरी तैयार की जाती है। तुलसी के औषधीय गुणों के अलावा किसी भी घर में तुलसी के पौधे की मौजूदगी तनाव को दूर करने में मदद करती है। इस पौधे को घर में रखने से वायु शुद्ध होती है। ऐसा माना जाता है कि तुलसी का पौधा हवा से जहरीली गैसों जैसे सल्फर डाइऑक्साइड, कार्बन डाइऑक्साइड, कार्बन मोनोऑक्साइड आदि को अवशोषित करता है। पौधा एक सुखद सुगंध पैदा करता है, जो आसपास को ताजा रखता है।

सफेद मूसली की सतत् जैविक खेती के लिए मलेशिया में मिला सम्मान

        मोहन भाई निमाड़ के उन किसानों में शुमार है। जो लगातार 20 वर्षों से सफेद मुसली की खेती कर लुप्त बीजों को सहेजने का काम भी कर रहे हैं। इसके बीजों को संवर्धित करने का तरीका भी नायाब है। इनके द्वारा बीजों को फसल आने के बाद जमीन में ही रहने दिया जाता है। भूमि अंदर ही दो से चार माह तक कोल्ड स्टोरेज के रूप में रखते हैं। जैसे ही किसानों के ऑर्डर मिलते हैं निकाल कर बेंच देते हैं। इस फसल को बचाएँ रखने और संवर्धन के लिए मोहन पाटीदार को वर्ष 2018 में मलेशिया की कॉमलवेल्थ वोकेशनल यूनिवर्सिटी द्वारा प्रषस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया।




माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |