Friday, 18 ,October 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

बाईक दुर्घटना में 1 की मौत 1 गम्भीर | शांतिलाल पडियार के सेवानिवृत्त होने पर अस्पताल स्टाफ ने दी विदाई | गांधी जयंती पर विकास खंड अधिकारी ने छात्रावास का निरीक्षण कर दिए आवश्यक निर्देश | माही की गूंज के स्टिंग आपरेशन में भाजपा सदस्यता अभियान की खुली पोल... | प्रसाद में मिलावटः आस्था पर गहरा आघात | स्वच्छता ही सेवा 2024 | सामूहिक क्षमायाचना एवं थांदला स्पर्शना को लेकर अणु दर्शन यात्रा का आयोजन | सर्राफा व्यापारी उर्फ भाजपा नेता के यहां हुई चोरी की वारदात में आभूषण रखने वाले खाली बॉक्स एक माह बाद मिले खेत में .... | राहुल गांधीः यात्रा भारत जोड़ो... विदेश में बयान... वैमनस्यता बढ़ाने वाले | ये कैसा शिक्षक... और शिक्षक दिवस...? | मोदी की गारंटी... तो मोदी की माफी क्यों...? | सोयाबीन काटने के लिए मजदूरों को नीमच ले गई पिकअप, वापसी में 8 वे पर हुआ हादसा, चालक की मौत | उपचुनाव परिणाम हुए घोषित | हिंदी दिवस पर विशेष: स्वाभिमान और गर्व की भाषा है हिन्दी | तेजादशमी के अवसर पर निकली निशान यात्रा | सरकार कहती है हम रोजगार देंगे, ग्रामीण कह रहे हमे रोजगार नही रोड दे दो | महाराजा होटल पर आबकारी की दबिश, शराब जप्त | गणपति बप्पा मोरिया की गूंज के साथ विराजे श्री गणेश | पुलिस चौकी पर संपन्न हुई शांति समिति की बैठक | हमारी भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म मे "चार" अंक का महत्व |

शराबी आकाओं का किया अनुसरण, सेल्समेनों द्वारा खाद्यान्न बेचने का मामला आया सामने
09, May 2020 4 years ago

image

माही की गूंज, खवासा।

बड़े मियां तो बड़े मियां छोटे मियां सुभान अल्लाह। यह तो बिल्कुल सत्य है कि जिस बुरी राह पर आका चलते हैं, उसका अनुसरण उनके अधीनस्थ कार्य करने वाले कर्मचारी करते ही हैं।

ऐसा ही कुछ मामला मादलदा एवं बेडावा में पदस्थ आदिम जाति सहकारी संस्था के सेल्समेनों के कृत्य से देखने में आया है। बता दे कि, लॉकडाउन के बाद भी सीसीबी शाखा में पलीता लगाने वाले भ्रष्ट पारसिंग मुणिया जो कि बामनिया सीसीबी शाखा से थांदला ट्रांसफर होकर गया था, जिसका 3 मार्च को जन्मदिन था पर लॉकडाउन के बाद भी आदिम जाति सहकारी संस्थाओं के मैंनेजरों के साथ शराब एवं मांसाहार की पार्टी की। जिसके फोटो भी मैंनेजरों द्वारा सोशल मीडिया पर वायरल हुए। जिसके बाद माही की गूंज ने मामले को प्रमुखता के साथ उठाया। तो वहीं दारू पार्टी में शामिल धामनी सहकारी संस्था के प्रबंधक राजेंद्रसिंह राठौर की अधीनस्थ सहकारी संस्था  मादलदा व बेडावा की दुकान की अनियमितता, सोशल डिस्टेंसिंग का पालन नहीं करवाना, साथ ही पात्र व्यक्तियों को खाद्यान्न नहीं देना व खाद्यान्न में हेरा-फेरी के भी समाचार प्रकाशित किए। परंतु सभी जवाबदार आका शराब पार्टी के नशे में इतने धुत है कि, वह इस परेशानी की घड़ी में जहां हर आदमी खासकर गरीब तबके का व्यक्ति परेशान हो रहा है, जिन्हें शासन की ओर से दी जा रही योजनाओं का लाभ एवं खाद्यान्न देने का दायित्व है। पर ये सभी जवाबदार नशेड़ियों ने अपनी जवाबदेही को तांक में रख दिया। नतीजन ‘ढाक के वही तीन पात’ का मामला चरितार्थ हो रहा है। अपने ही आकाओं का अनुसरण कर संस्थाओं के सेल्समेन और तुलावटी शराब के नशे में धुत हो रहे हैं। वरन् बिना किसी डर के खुलेआम कालाबाजारी कर संस्था की दुकान पर खाद्यान्न जाने के पूर्व ही खाद्यान्न की हेरा-फेरी वर्तमान स्थिति में भी करने से पीछे नही हट रहे हैं। 1 मई को सुरेशचन्द्र पूरणमल जैन (पप्पू सेठ) का ट्रक क्रमांक एमपी 45 एच 1050 बेड़ावा एवं मादलदा की आदिम जाति सहकारी संस्था की दुकान हेतु खाद्यान्न भरकर गया।

नशेड़ी चालक व सेल्समेन, मजदूरो को आते देख ट्रक लेके हुए रफूचक्कर

 उक्त ट्रक बेड़ावा का खाद्यान्न खाली कर मादलदा जा रहा था। मादलदा की संस्था दुकान के पूर्व ही खाद्यान्न की हेरा-फेरी करने हेतु एकांत में सूनी पड़ी झोपड़ी के वहां ट्रक रुका। वहां चावल के कट्टे उतारे ही थे कि, झोपड़ी के कुछ दूर आगे तालाब पर कार्य चल रहा था। पूर्व से ही संस्था के सेल्समेन पर आरोप थे कि पूरे के पूरे खाद्यान्न की हेरा-फेरी कर महीनों-महीनों तक संस्था से खाद्यान्न का वितरण ही नहीं करते है। इसी बीच 1 मई को सुनसान झोपड़ी के वहां ट्रक खड़ी कर चावल के कट्टे उतार रहे थे कि, तालाब पर कार्य करने वाले सभी मजदूरों को ट्रक की ओर आते देख चावल के 6 कट्ठे वहीं सड़क पर छोड़ सेल्समेन के इशारे पर ट्रक चालू कर भाग गए। मजदूर संस्था की दुकान पर पहुंचे, पर वहां ट्रक नहीं था। डर के मारे मादलदा में खाद्यान्न खाली किए बिना ही ट्रक को लेकर रफूचक्कर हो गए।

लोगों को किया गुमराह, ट्रक दुर्घटनाग्रस्त होते हुए बचा

स्थानीय लोगों ने सेल्समेन के मोबाइल पर फोन नहीं लगने के कारण तुलावटी उदयसिंग कतीजा को फोन लगाया और ट्रक की जानकारी देना चाही तो, मादलदा संस्था दुकान के सेल्समेन गुड्डु बिलवाल के इशारे पर उदयसिंग लोगों को कभी परवाड़ा, कभी भेरुपाड़ा तो कभी रन्नी-भामल में ट्रक होना बताकर गुमराह करते रहे। आखिरकार ट्रक खवासा में थांदला मार्ग पर बस स्टैंड के समीप टोडा फलिये में जाने वाले रास्ते पर ट्रक का एक पहिया पुल के ऊपर तो दूसरा पहिया पुल के नीचे नहर के किनारे उतार गया। गनीमत यह रही कि, नीचे उतरे पहिए में ठेसी लग गई वरना ट्रक नहर के अंदर जाकर दुर्घटनाग्रस्त हो सकता था।

ग्रामीणों को ट्रक मिलने के बाद सेल्समेन गुड्डु बिलवाल से फोन पर बात हुई, तो वह अपने आप को चौकी पर होना बताया, पर वह चौकी पर भी नहीं था। ट्रक में एक हम्माल था जो इतने शराब के नशे में था कि, वह क्या कह रहा है उसे ही समझ नहीं आ रहा था। कुछ समय बाद मादलदा सेल्समेन गुड्डु बिलवाल, बेडावा सेल्समेन प्रवीण पंचाल, तुलावटी उदयसिंग कतीजा व ट्रक चालक आए, पर वे सभी शराब में इतने धुत थे कि, उनकी स्थिति कुछ बयां नहीं कर सकते? पर जब माही की गूंज प्रतिनिधि मादलदा सेल्समेन से मामले की मुंह जुबानी जानने पहुंचा तो शराब के नशे में टल्ली बिलवाल, तुलावट़ी व ट्रक चालक रफूचक्कर हो गए। यही नहीं बेडावा का सेल्समेन अपनी रोटियां सेंकते रहा और शराब के नशे में कहता रहा, यह मेरे यहां का मामला नहीं है और शराब के नशे में होने के बाद भी कहता रहा हम शराबी नहीं है।

उक्त मामले में सरेआम देखा गया कि, खाद्यान दुकान पर पहुंचने के पूर्व ही उसे रफा- दफा कर दिया जाता है। 1 मई को दोनों सेल्समेंन ने गाड़ी के चालक सहित हम्माल को भी जमकर शराब पिलाई और सभी शराब के नशे में इतने टल्ली थे कि, किसी को कुछ समझ ही नहीं पड़ रही थी। बाद में सुरेशचंद्र जैन के मुनीम पहुंचे और ट्रक को मादलदा दुकान पर खाली किया गया।

ग्रामीणों का कहना था कि, अभी 3 महीने का खाद्यान्न दिया है। उसके पूर्व का तीन-चार महीने का खाद्यान्न दिया ही नहीं और उक्त 3 माह के खाद्यान में भी 5-5 किलो अनाज सभी को कम दिया। जिसकी शिकायत व जांच होने के बाद भी कोई कार्यवाही नही की गई।

इस सम्बंध में सुरेशचंद्र जैन ने बताया कि, गाड़ी ड्राइवर ने सेल्समेन के कहने पर ही गाड़ी को रोककर चावल के कट्टे उतारे होंगे। मैं ऐसे किसी भी चालक को नौकरी पर नहीं रखूंगा, जो पैसे लेकर बेईमानी करते हैं।



माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |