Friday, 17 ,May 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

श्रीमद् भागवत कथा के चौथे दिन भजनों पर थिरके भक्त, बही भागवत गंगा | लोकसभा चुनाव जोबट विधानसभा क्षेत्र के ग्राम आम्बुआ में शांति पूर्वक संपन्न | चौथे चरण का मतदान सम्पन्न, सैलाना विधानसभा में सबसे ज्यादा मतदान | ग्रीष्मकालीन जैन आवासीय धार्मिक संस्कार शिविर का आयोजन 14 से 19 को पेटलावद में | गुरुदेव की निश्रा में 300 वर्षीतप आराधकों ने किए पारणें | सरपंच पति के साथ 6 आरोपीयो के विरुद्ध 4 व्यक्तियों की हत्या करने का मामला हुआ दर्ज | कांग्रेस का हूं कांग्रेस का रहूंगा कहने वाले सरपंच साहब भाजपा की भेंट चढ़े, उपसरपंच ने भी थामा भाजपा का दामन | पुलिस ने शांतिपूर्ण मतदान के लिए निकाला फ्लैग मार्च | पुलिस ने निकाला फ्लेग मार्च | 13 मई को संपन्न होने जा रहे चुनाव में शांति एवं सुरक्षा व्यवस्था हेतु सेना का फ्लैग मार्च | एक बार फिर विक्रांत भूरिया ने प्रेसवार्ता कर उधेड़ी प्रदेश वनमंत्री नागरसिंह व भाजपा लोकसभा प्रत्याशी अनिता चौहान की बखिया | निष्पक्ष रूप से चुनाव करवाने का दावा करने वाली प्रशासन ध्यान दें शराब दुकान पर होने वाली भीड़ पर | पहला चुनाव बनाम अंतिम चुनाव, सहानुभूति लहर या महिला सशक्तिकरण...? | देश में राजनीतिक दलों की स्थिति मतलब हमाम में सब नंगे | गुजरात मॉडल की घोषणा टाय-टाय फिस्स | राजू के असल हत्यारे आखिर कौन...? पुलिस पूरे मामले का करेगी खुलासा या फिर अधर में रखेगी मामला... | पुलिस ने सुलझाया हत्या का मामला, हत्यारा गिरफ्तार | खरगोन-बड़वानी लोकसभा प्रत्याशी के समर्थन में राहुल गांधी पहुँचे सेगांव | 3 माह में 1200 किमी चलकर नगर गौरव मुनि श्री पुण्यसागर का हुआ ऐतिहासिक मंगल प्रवेश | काकनवानी पुलिस संदेह के घेरे में चोरी की चांदी खरीदने वाले मेघनगर के ज्वेलरी व्यापारी को बिना आरोपी बनाए आर्थिक सांठगांठ कर छोड़ा |

भीषण गर्मी में पानी के लिए परेशान हो रहे ग्रामीण, आंखें मूंद कर बैठे जिम्मेदार पीएचई विभाग के अधिकारी
Report By: सुनील सोलंकी 29, Apr 2024 2 weeks ago

image

जल जीवन जल मिशन में क्या-क्या था कार्य 6 माह से बंद, ग्रामीण तरस रहे पानी के लिए

माही की गूंज, खवासा।

मामला: थांदला जनपद की ग्राम पंचायत सागवा का

         इन दिनों कई ग्राम पंचायत में जल जीवन जल मिशन के तहत ठेकेदार के मार्फत से पीएचई विभाग काम करवा रहा है। लेकिन कई जगह कार्य घटिया व निम्न स्तर का कर अधिकारी व ठेकेदार शासन के पैसों की जमकर लीपापोती कर मालामाल हो रहे है। ऐसे कई उदाहरण ग्राम पंचायत में गर्मी के समय देखे जा सकते हैं, जहां कई जगह निर्माण के नाम पर भ्रष्टाचार को अधिकारी बढ़ावा दे रहे हैं तो शासन के पैसों का खुलेआम बर्बाद हो रहा है। लेकिन जिम्मेदार अधिकारी जिनका कार्य मोनिटरिंग करना भी है वह देख-रेख के नाम पर रस्मअदाई करके अपने आपको पाक साबित बता रहे है। और कहीं भी भ्रष्टाचार नहीं हो रहा है यह रिपोर्ट झाबुआ से लेकर भोपाल तक प्रेषित कर रहे हैं। लेकिन धरातल पर जिन्हें निरीक्षण करना चाहिए उन इंजीनियर साहब ने तो ठेकेदार को भ्रष्टाचार की पूरी छूट दे रखी की तर्ज पर कार्य हो रहा है।

          कुछ ऐसा ही मामला ग्राम पंचायत सागवा में सामने आया है जहाँ साल भर पहले गुजरात की देसाई कंस्ट्रक्शन कंपनी सूरत ने कार्य किया था, लेकिन कार्य अधूरा छोड़कर 6 माह से काम बंद है। जिससे की अभी तक पूरा कार्य ही नहीं हो पाया है। इसकी समय अवधि भी पूरी हो चुकी है और कार्य अधूरा होकर बंद पड़ा है। सागवा ग्राम पंचायत के ग्रामीणों को गर्मी में पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है लेकिन पीएचई विभाग के अधिकारी के कानों मे जु तक नही रेंग रही है। जहां भी निर्माण हो रहा है वह निम्न घटिया स्तर का कार्य करने के बाद अधिकारी मौन धारण करे हुए है।  

           सागवा के ग्रामीण प्रवेश सोलंकी, जीवन भूरिया, मदन पाटीदार, शुभम भगत आदि ने बताया कि, काफी समय से कार्य बंद है तो जहां देखो वहां नल के स्टैंड न लगाते हुए सिर्फ नली को ही छोड़ दिया है। इस्टीमेट के हिसाब से व लोकेशन के हिसाब से काम होना था, कंपनी ने उसमें भी लापरवाही की, जिससे आज भी काम बंद है। जिस कारण से ग्रामीणों को पानी नहीं मिल पा रहा है, साल भर पहले जब इसकी शुरुआत हुई थी तो ग्रामीणों को आस थी कि अब हमें पानी की समस्या से निजात मिलेगी। लेकिन ठेकेदार की हटधर्मिता वह विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के कारण यह योजना भी भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ गई। अब तो ठेकेदार के कर्मचारियों के कांटेक्ट नंबर भी नहीं है जिससे हम उनसे बात कर सके कि आखिर सागवा के ग्रामीणों को कब पानी नसीब हो पाएगा। यह विचरणीय प्रश्न है।

         प्राप्त जानकारी के अनुसार सागवा में जो टंकी का निर्माण किया जा रहा है इसमें चार फलियों को पानी पूर्ति की जाएगी। जिसमें धनपुरा, छोटीजरिया, बड़ी जरिया व सागवा के ग्रामीणों को नल से पानी देने का प्रावधान है लेकिन यहां भरी गर्मी में ग्रामीणों को पानी के लिए परेशान होना पड़ रहा है फिर भी पीएचई  विभाग के सब इंजीनियर कोई ध्यान ही नहीं दे रहे हैं। विभागीय अधिकारी फोन नहीं उठाते हैं। जबकि कलेक्टर के सख्त निर्देशक है कि, जहां भी पानी की समस्या हो वहां तत्काल निराकरण किया जाए। मामले में विभागीय सब इंजीनियर गौरीशंकर चौधरी से उनके मोबाइल नंबर से कई बार संपर्क करने की कोशिश की गई लेकिन उन्होंने फोन ही उठाना मुनासिब नहीं समझा।

इनका कहना है

           मैने अभी ही यहां ज्वाइन किया है। वहां की क्या स्थिति है मैं देख कर बताता हूं। उसके बाद ही कुछ कह पाऊंगा।

राहुल सोलंकी एसडीओ पीएचई थांदला


           6 माह से कार्य बंद है कोई भी ठेकेदार के कर्मचारी फोन ही नहीं उठाते हैं। कई बार कोशिश की के कार्य शुरू करें लेकिन उन्होंने कोई जवाब ही नहीं दिया। अभी भी काम बंद है भीषण गर्मी में ग्राम पंचायत सागवा के ग्रामीणों को परेशान होना पड़ रहा है। पीएचई  विभाग के अधिकारियों को तत्काल संज्ञान में लेकर यहां पानी की व्यवस्था करवानी चाहिए।

दरियावरसिंह माल सचिव ग्राम पंचायत सागवा


           थोड़ा बहुत काम बाकी है वहां पाइप वगैरा बिछाना है। बहुत ही जल्द कार्य शुरू कर दिया जाएगा। किसी कारणवश कार्य बंद था ग्रामीणों को समस्या नहीं होगी।

शिव (ऑनर, देसाई कंस्ट्रक्शन कंपनी सुरत)


          मैं मामले को लेकर पीएचई विभाग ईई से जानकारी लेता हूँ उसके बाद ही कुछ कह पाऊंगा।

 तरुण जैन, एसडीएम



माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |