Sunday, 08 ,September 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

गणपति बप्पा मोरिया की गूंज के साथ विराजे श्री गणेश | पुलिस चौकी पर संपन्न हुई शांति समिति की बैठक | हमारी भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म मे "चार" अंक का महत्व | तालाब में नहाने गए युवक की मिली लाश | बाइक दुर्घटना में दो की मौत, एक जख्मी, मेन ट्यूब के साथ बाईक का टायर हुआ अलग | किसान यूनियन के बैनर तले निकली ट्रैक्टर रैली | लावारिस हालत में मिली बिना नंबर की बाइक | स्थानीय आपत्तियों के साथ नीलामी प्रक्रिया अपूर्ण होने के चलते नीलामी प्रक्रिया निरस्त | बाइक का संतुलन बिगड़ने से खेत में गिरी, बाइक सवार की घटनास्थल पर मौत | तेज रफ्तार बस ने भैंस को मारी टक्कर, बड़ा हादसा होते-होते टला | मेडिकल स्टोर पर हुई कार्रवाई | बाईक-पिकअप की भिड़ंत, एक की मौत | यह कैसा सुशासन जहाँ बागड़ ही खेत खा रही है...! | 4 दुकानों की नीलामी 30 को | अणु पब्लिक स्कूल के बच्चों का कराटे में संभागीय स्तर पर हुआ चयन | श्रावण मास परायण की हुई पूर्णाहुति | तेज़ रफ़्तार बस ने बाइक को मारी टक्कर, एक व्यक्ति की मौत 2 गंभीर घायल | भोले शंभू भोलेनाथ, बोल बम बोल बम के नारों के साथ निकले कांवड़ यात्री | प्रजापति श्री संघ ने किया पौधरोपण | अवंतिकानाथ भगवान महाकाल की नगरी में डमरू नाद का बनाया विश्व रिकॉर्ड |

टीवी, सोफा सेट व वाहनों की भी खरीदी की गई होगी। तय है यह मामला 17 करोड़ के ऊपर का है ऐसे में औद्योगिक क्षेत्र में लीज़ पर जमीन लेकर नियम विरुद्ध कार्य करने वाला देवेंद्र अनअधिकृत स्कीमों के साथ लोगों को टोपी पहनाने में है मास्टर माइंड
01, Mar 2024 6 months ago

image

नाबालिक बेटे-बेटी के नाम से एक ही टीन नंबर पर दो फर्जी उपहार स्कीम के नाम पर लोगों के साथ ठगी करने व शासन को चूना लगाने का मामला

माही की गूंज, झाबुआ 

              जो व्यक्ति सिर्फ और सिर्फ अपना ही स्वःहित देखता है ऐसे शातिर व्यक्ति के बारे में किसी भी इंसानियत की बात हम देखने जाएंगे तो वह बेमानी ही साबित होगी। यानी कि अपना ही स्वःहित देखने वाला व्यक्ति अपना हित साधने के लिए किसी भी निचले स्तर पर जा सकता है और वह अपने शातिराना विचारों के आधार पर सदैव लोगों को गुमराह करना और अपना हित साधना ही मुख्य उद्देश्य रहता है।

            हम बात करें मेघनगर में औद्योगिक क्षेत्र में लीज पर जमीन लेकर प्लाट नंबर 12 बी में रहकर शासन की सभी गाइड लाईन को ताक में रखकर अवैध रूप से निर्माण करने के साथ मांसाहारी ढाबा व अवैध शराब परोसने वाले देवेंद्र की तो उसने कई निजी स्कीमें  फर्जी रूप से संचालित कर लोगों को ठगने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी। माही की गूंज में जब देवेंद्र के कारनामे प्रकाशित होने के बाद उसका मांसाहारी ढाबा और अवैध शराब का धंधा वर्तमान में बंद होने से ऐसा बौखलाया कि वह हमारे खिलाफ भी कई तरह के षड्यंत्र तक करने लगा यहां तक की चरित्र हनन तक के सोशल मीडिया पर आरोप लगाने में शातिर देवेंद्र भानपुरिया पीछे नहीं रहा। लेकिन हम पहले भी यह लिख चुके हैं कि, हम ऐसे झूठे आरोपों व किसी भी माफिया या दबंगो के आगे हमारी निष्पक्ष कलम कभी नहीं झुकेगी और कभी नहीं रुकेगी।

      जब देवेंद्र के फर्जी कारनामे माही की गूंज में उजागर हुए तो उसके बाद हमें कई जानकारियां प्राप्त हुई जिसमें से एक यह भी जानकारी सामने आई कि, देवेंद्र भानपुरिया का शातिराना दिमाग ऐसा है कि, वह अपने आप को बहुत बड़ा शातिर दिमाग वाला बुद्धिमान व्यक्ति मानता है और लोगों के साथ ठगी करने में बहुत बड़ा मास्टरमाइंड भी है। विशेष सूत्रों द्वारा तथ्यात्मक जानकारी देते हुए बताया कि, देवेंद्र भानपुरिया मध्य प्रदेश में पूर्ण रूप से प्रतिबंधित उपहार योजनाओं का भी संचालक कर लोगों के साथ कई बार धोखाधड़ी की गई। बताया जा रहा है कि, देवेंद्र भानपुरिया ने अपने नाबालिक बेटे व बेटी के नाम से कई ऐसी फर्जी स्कीमें  उपहार के नाम से संचालित कर चुका है जो कि, मध्य प्रदेश में पूर्ण रूप से प्रतिबंधित है।

17 करोड़ का मामलाः एक ही टीन नंबर पर दो फर्म के नाम से स्कीम का संचालन

       हमारे सूत्र ने जानकारी देते हुए बताया कि, जिस तरह से फर्जी उपहार स्किमो का संचालन देवेंद्र भानपुरिया करता रहा है। ऐसे में कैटलॉग की छायाप्रति 2016-2017 में संचालित की गई फर्जी उपहार योजना स्कीम जो की पूर्णरूप से मध्य प्रदेश में प्रतिबंध होकर अवैध है। ऐसी स्कीमों का संचालन करने के साथ विज्ञापन के रूप में अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर रखी है। हमारे सूत्रों की दी हुई जानकारी के बाद जब हमने पुष्टि करने हेतु देवेंद्र भानपुरीया के सोशल मीडिया फेसबुक अकाउंट को खंगाला तो सामने आया कि देवेंद्र भानपुरिया ने अपने फेसबुक अकाउंट पर दो अलग-अलग फर्जी उपहार योजना स्कीम के 12-12 पेज के कैटलॉग की छायाप्रति विज्ञापन के रूप में पोस्ट सार्वजनिक रूप से स्कीम शुरू होने के दिनांक के पूर्व 2 मई 2016 व 18 जनवरी 2016 में पोस्ट की हुई है। उक्त फर्जी उपहार योजना की एक स्कीम 27 फरवरी 2016 से शुरू होकर 27 अप्रैल 2017 तक संचालित किया जाना बताया। उक्त स्कीम में प्रतिमाह 12 सौ रुपये प्रति ग्राहक से 14 माह तक वसूली कर कुल 16 हज़ार 800 सौ रुपए प्राप्त किया जाना जिसमें कुल ग्राहक संख्या 6हजार 9सौ 99 दर्शायी गई है। यानीकी प्रति ग्राहक 16 हज़ार 8 सौ मल्टीप्लाई  6999 बराबर 11 करोड़ 75 लाख 83 हज़ार 2 सौ रूपये प्राप्त उक्त संचालित की गई स्कीम के आधार पर होता है। जिसमें दो बंपर उपहार के साथ कुल 378 उपहार में ट्रैक्टर, बुलेट, बाइक, स्कूटी, मोबाइल, माइक्रो ओवन आदि उपहार 15 माह में लॉटरी के द्वारा खोल दिया जाना उल्लेख है। साथ ही 378 को छोड़ बाकी सभी ग्राहकों को कंपलसरी 32 इंची एलइडी टीवी या सोफा जिसकी अनुमानित कीमत 8 हज़ार के करीब का देना बताया गया। यानीकी 16800 प्राप्त कर 378 को छोड़ बाकी 6621 सदस्य को 8 हज़ार के करीब का सामान देकर मोटी कमाई किया जाना सामने आ रहा है।

        उक्त स्कीम तुषार इलेक्ट्रॉनिक मेघनगर जिस पर वेबसाइट भी दर्शायी गई है एवं उक्त फर्म का टीन नंबर 23701802762 दर्शाया हुआ है। उक्त स्कीम में पेज नंबर 11 पर दूसरे हिस्से में दर्शाया गया है कि मैं ग्राहक तुषार इलेक्ट्रॉनिक्स मेघनगर वाला की टीवी, सोफा सेट की बुकिंग योजना में हिस्सा ले रहा हूं , इस योजना में 14 माह तक प्रतिमाह  12 सौ रुपये जमा करना है। वही पेज नंबर 12 पर 14 बिंदुओं में नियम शर्ते लिखी गई जो संचालक के पक्ष में ही पूरी तरह दर्शाता है।

     वहीं इसी तरह की दूसरी स्कीम भूमिका सेल्स एंड तुषार इंडस्ट्रीज मेघनगर के नाम से 6 माह बाद 15 अगस्त 2016 से शुरू कर विशेष दो बंपर इनाम के साथ इस योजना में भी 378 उपहार रखे गए थे। जो स्कीम प्रतिमाह 8 सौ रुपये 14 माह में 11200 रुपये वसूल किया जाना उल्लेख किया है। उक्त दुसरी फर्जी स्कीम में 4हजार 9सौ 99 ग्राहक बनाए गए। जिसमें 378 ग्राहक को छोड़ 4621 सदस्य को 24 इंची एलइडी टीवी, वाटर प्यूरीफायर या वाटर कूलर अनुमानित कीमत 6 हज़ार के करीब का माना जा रहा है जो 11 हज़ार 2 सौ प्राप्त कर 6 हज़ार के करीब की सामग्री देकर मोटा मुनाफा कमाया होगा।

       उक्त स्कीम में ग्राहक 4999 मल्टीप्लाई 11200 कुल प्राप्त राशि 5 करोड़ 59 लाख 88 हज़ार 8 सौ रुपये प्राप्त किया जाना सामने आ रहा है। उक्त दुसरी भूमिका सेल्स एंड तुषार इंडस्ट्रीज मेघनगर  फर्म वाली स्कीम के कैटलॉग के पेज नंबर 11 पर भी वही टीन नंबर जो तुषार इलेक्ट्रॉनिक मेघनगर  के फर्म पर अंकित है 23701802762 दर्शाया हुआ है। दोनों फर्जी स्कीमों पर मोबाइल नंबर 9993819222, 9425414245 अंकित है। लेकिन दोनों फर्जी स्कीमों में प्रोपाइटर का नाम अंकित नहीं होकर सिर्फ अपने नाबालिक बेटे-बेटी के नाम से ही उक्त फर्जी स्कीम संचालित की गई। जिसका दोनों स्कीमो का टर्नओवर 17 करोड़ 35 लाख के करीब होता है। वहीं दो अलग-अलग फर्मो के नाम से एक ही टीन नंबर के साथ संचालित की गई उक्त फर्जी उपहार योजना स्कीम में करीब 12 हजार इलेक्ट्रॉनिकउक्त फर्जी स्कीम किस आधार पर संचालित की गई है।  तथा उक्त स्कीम  अगर संचालित की गई है तो खरीदी हुई सामग्री एवं टर्नओवर का हिसाब एवं लेनदेन किस फर्म में दर्शाकर इनकम टैक्स में हिसाब दिया है...? यह भी बड़ा जांच का विषय है। वहीं अगर यह स्कीम संचालित की गई है तो तय है हमारे कानुनानुसार फर्जी उपहार योजना के नाम से लोगों के साथ यह ठगी का बड़ा मामला है। जो तथ्यात्मक रूप से देवेंद्र भानपुरिया खुद उक्त फर्जी स्कीम को संचालित करने की पुष्टि करते हुए अपने फेसबुक अकाउंट पर स्कीमों को विज्ञापन के रूप में सार्वजनिक रूप से पोस्ट कर प्रसारित किया हुआ है। ऐसे में पुलिस व प्रशासन भी मामले को अगर गंभीरता से लेना चाहे तो जांच के साथ आपराधिक प्रकरण बनता है।

       हमारे सूत्र बताते हैं कि, देवेंद्र भानपुरिया सिर्फ और सिर्फ अपने शातिराना दिमाग से लीज पर ली गई जमीन पर एग्रीमेंट के विरुद्ध कई ऐसे कार्य किए हैं जो अपराध की श्रेणी में आता है। वहीं लोगों को फर्जी स्कीमों के नाम पर ठगी करने वाला देवेंद्र अपने प्रभाव को प्रदर्शित करने के लिए अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर स्थानीय एवं तात्कालिक मंडल अध्यक्ष वाले पोस्टर के साथ तात्कालिक मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, तात्कालिक विधायक कलसिंह भाभर, कैलाश विजयवर्गीय आदि प्रभावशील नेताओं के फोटो फर्जी उपहार योजना स्कीमो के कैटलॉग की छायाप्रति की तरह पोस्ट किए हुए हैं । ताकि प्रशासनिक अमला देवेंद्र भानपुरिया के प्रभाव को सोशल मीडिया पर पोस्ट किए हुए प्रभावी नेताओं के फोटो को देख अधिकारी वर्ग देवेंद्र के प्रभाव को समझ सके और किसी भी तरह की बड़ी कार्रवाई से बच सके का उद्देश्य शातिर देवेंद्र का होना बताया जा रहा है।






माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |