Sunday, 08 ,September 2024
RNI No. MPHIN/2018/76422
: mahikigunj@gmail.com
Contact Info

HeadLines

गणपति बप्पा मोरिया की गूंज के साथ विराजे श्री गणेश | पुलिस चौकी पर संपन्न हुई शांति समिति की बैठक | हमारी भारतीय संस्कृति और सनातन धर्म मे "चार" अंक का महत्व | तालाब में नहाने गए युवक की मिली लाश | बाइक दुर्घटना में दो की मौत, एक जख्मी, मेन ट्यूब के साथ बाईक का टायर हुआ अलग | किसान यूनियन के बैनर तले निकली ट्रैक्टर रैली | लावारिस हालत में मिली बिना नंबर की बाइक | स्थानीय आपत्तियों के साथ नीलामी प्रक्रिया अपूर्ण होने के चलते नीलामी प्रक्रिया निरस्त | बाइक का संतुलन बिगड़ने से खेत में गिरी, बाइक सवार की घटनास्थल पर मौत | तेज रफ्तार बस ने भैंस को मारी टक्कर, बड़ा हादसा होते-होते टला | मेडिकल स्टोर पर हुई कार्रवाई | बाईक-पिकअप की भिड़ंत, एक की मौत | यह कैसा सुशासन जहाँ बागड़ ही खेत खा रही है...! | 4 दुकानों की नीलामी 30 को | अणु पब्लिक स्कूल के बच्चों का कराटे में संभागीय स्तर पर हुआ चयन | श्रावण मास परायण की हुई पूर्णाहुति | तेज़ रफ़्तार बस ने बाइक को मारी टक्कर, एक व्यक्ति की मौत 2 गंभीर घायल | भोले शंभू भोलेनाथ, बोल बम बोल बम के नारों के साथ निकले कांवड़ यात्री | प्रजापति श्री संघ ने किया पौधरोपण | अवंतिकानाथ भगवान महाकाल की नगरी में डमरू नाद का बनाया विश्व रिकॉर्ड |

थानेदार साहब पुलिस को पुलिस नहीं तो क्या कलेक्टर कहेंगे...
18, Mar 2021 3 years ago

image

पुलिस की नौकरी में चंदी चोरी कर रिटार्यड होने के बाद नाई या पत्रकार बनकर लोगों की कटिंग कर छिलने का कार्य करूंगा- चंद्रावत

माही की गूंज, झाबुआ/मेघनगर

    पुलिस की नौकरी में शायद ही कोई ऐसा पुलिसकर्मी होता होगा जो चंदी चोरी यानी मासिक हफ्ता या मामले को निपटाने में रिश्वत नहीं लेता होगा, जिसकी किसी प्रकार की कोई पुष्टि करने की आवश्यकता नहीं है, जो सार्वजनिक है। अगर बात करें झाबुआ व अलीराजपुर जिले की तो यहां पुलिस को तरकड़े की उपाधि से पुकारा जाता है, जो भी सार्वजनिक है। पुलिस की कथनी व करनी में कितना भी फर्क हो तो भी हमारा समाज वर्दी का सम्मान ही सदैव करता आया है पर पुलिस महकमे में कई वर्दीधारियों ने वर्दी को कलंकित करने में कोई कसर नहीं छोड़ी है। वहीं कई वर्दीधारी अपनी अतिश्योक्ति के साथ ऐसा रोब झाड़ते हैं कि, उसके बारे में बात भी करे तो महज ही आश्चर्य होता है।

    ऐसा ही कुछ एक मामला असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर ने अपनी वर्दी के रोब के साथ अपनी पुलिस की नौकरी में कई बार चंदी चोरी कर जेब भरने वाला थानेदार साहब अब रिटार्यड होने के बाद भी नाई या पत्रकार बनकर लोगों की कटिंग कर धन कमाने की बात अपनी अतिश्योक्ति के साथ कह डाली।

    मामला मेघनगर क्षेत्र में सहकारी संस्था की दुकान से एक चार पहिया वाहन खाद्यान्न भरकर जा रहा था कि, तांदलादरा ग्राम में ग्रामीणों ने खाद्यान्न की हेरा-फेरी होने की शंका पर वाहन को रोका व पुलिस के साथ मामले की सूचना पत्रकारों को भी दी। मौके पर रम्भापुर चौकी प्रभारी हरिसिंह चुंडावत मय स्टाफ के मौके पर पहुंचे, वही पत्रकार भी उक्त मामले को कवरेज करने हेतु पहुंचे। मामले की पुख्ता जानकारी हेतु मौके से पुलिस एवं ग्रामीणों की उपस्थिति में ही पत्रकार दशरथ सिंह कट्ठा ने मेघनगर सीसीबी शाखा के प्रबंधक मन्नू खातेडीया से फोन कर जानकारी ले रहे थे कि, प्रबंधक ने पत्रकार को जानकारी देने के साथ ही मौके की स्थिति जानी व पूछा मौके पर कौन-कौन पहुंचे हैं, जिस पर पत्रकार श्री कट्ठा ने मौके पर रम्भापुर पुलिस व पटवारी साहब के पहुंचने की जानकारी दी। खैर उक्त खाद्यान्न समुह द्वारा बच्चो को वितरित करने हेतु ले जाया जा रहा था जिसके पत्रक पेश किए गए। लेकिन चौकी प्रभारी असिस्टेंट सब इंस्पेक्टर उर्फ थानेदार साहब हरिसिंह चुंडावत को न जाने ऐसी क्या उगी की उन्हे पुलिस को पुलिस कहकर जानकारी देने के स्वरूप में पत्रकार द्वारा कही गई बात इतनी न जाने क्यों बुरी लगी कि, ग्रामीणों के समक्ष ही थानेदार ने अपनी थानेदारी का रोब पत्रकार पर झाड़ते हुए, अपनी ही चंदी चोरी की पृष्ठभूमि को प्रदर्शित कर कहने लगे कि, पुलिस-पुलिस क्या होता है, हमें हमारे पद से क्यों नहीं बुलाते, आप हमारे अधिकारी हो क्या? हम आपके नीचे कार्य करते हैं क्या? मैं सब इंस्पेक्टर हूं और कुछ माह बाद मेरा रिटायरमेंट होने के बाद मैं नाई या पत्रकार बनकर आमजनता की कटींग कर पैसे ऐढ़ कर उन्हें छिलने का कार्य करूंगा, तिलमिलाकर कहने लगे।

    थानेदार की उक्त बात सुनते ही पत्रकार के साथ उपस्थित ग्रामीण भी अचंभित हो गए कि, आखिर थानेदार साहब क्या कह रहे हैं और आखिर क्या कहना चाहते हैं? जो समझ से परे ही था।

साहब नाई को तो उनकी मेहताना का पैसा मिलता है पर ग्रामीण पत्रकार बिन मेहताने के ही अपने कर्तव्य की करते हैं पूर्ति

    थानेदार साहब आपकी बात पर इतना ही कहा जा सकता है कि, नाई किसी की भी जेब को काटने का काम नहीं करता है, वो अपनी हुनर व अपनी मेहनत का पैसा मेहताने के रूप में लेकर अपने परिवार का संचालन करता है और रही बात पत्रकारों की तो ग्रामीण पत्रकार, पत्रकारिता अपने शौक व अपनी कर्तव्यनिष्ठा के साथ आमजन की आवाज बनकर बिना मेहताने के ही अपनी कर्तव्यनिष्ठा की पूर्ति करता है। वहीं जहां भी आपके जैसे चंदी चोर अधिकारी की जब-जब सच्चे पत्रकारों के कारण दाल नहीं गलती है तो उन पर आरोप लगाने में भी चूक नहीं करते हैं। आखिर में यह कहना चाहेंगे कि, थानेदार साहब नाई तो अपनी मेहनत का ही लेता है, पत्रकार अपनी कर्तव्यनिष्ठा के साथ अपने कर्तव्य को निभाता है पर आप स्वयं ने यह स्पष्ट कर दिया कि, आपने अपनी पुलिसिया नौकरी में किस तरह से कटिंग करते हैं और रिटार्यड होने के बाद लोगों की कटिंग करने की मनसा आप जाहिर कर चुके हैं और आपकी इस सोच को भी समझ चुके हैं कि आगे आप क्या करोगें।

पत्रकारों ने दिया ज्ञापन

    मेघनगर के पत्रकारों ने एसपी के नाम मेघनगर थाने पर पत्रकार की छवि को धूमिल करने का प्रयास रम्भापुर चौकी प्रभारी हरिसिंह चुंडावत के द्वारा किया गया है के संबंध में, चौकी प्रभारी के विरुद्ध उचित कार्रवाई करने हेतु ज्ञापन दिया।




माही की गूंज समाचार पत्र एवं न्यूज़ पोर्टल की एजेंसी, समाचार व विज्ञापन के लिए संपर्क करे... मो. 9589882798 |